Friday 4 May 2018

How to remember facts for mppsc/किसी भी चीज को कैसे याद रखें?

How to remember facts for mppsc

Strategy

बहुत से लोगों का ये प्रश्न रहता है कि मैं कुछ भी पढता हूँ पर याद नही रहता ,मैं किसी भी विषय को कैसे याद रखूं।

तो मैं आप सभी को बता दूं याद रख पाना या ना रख पाना हमारे मनोविज्ञान से संबंधित है । हम जैसा सोचते हैं वैसा बनते चले जाते हैं ,यदि आप सोचोगे की आपको याद नही होता तो सही में याद नही होगा यदि आप सोचते हो कि आपको याद होता है तो सही में याद होगा।

रहस्य नामक rhonda byrne की पुस्तक है जिसका सार यही है कि हम अपने आसपास जैसे विचार रखते हैं उसी प्रकार का संव्यवहार विकसित कर लेते हैं और वैसे ही बनते चले जाते हैं।जैसे कि यदि कोई तैयारी करने वाला छात्र सोचे कि मेरा तो हो ही नही सकता क्योंकि न जाने कितने लोग फॉर्म भरते हैं फिर pre देते हैं फिर mains और फिर इंटरव्यू ,तो इतनी सारी भीड़ में मेरा कोई स्थान ही नही है।जबकि हमे तैयारी करते समय सिर्फ ये सोचना चाहिए कि हमे सिर्फ एक सीट की आवश्यकता है बांकी से हमे क्या मतलब की कितने लोग फॉर्म भरते हैं इत्यादि।

तो मित्रों याद करने के लिए एक ट्रिक याद रखें कि जब भी पढ़ें तो ये सोचके पढ़ें की मुझे एक बार में याद हो जाएगा हो सकता है कि एक बार मे ना हो पर दूसरी बार ये सोचके पढ़ें की मेरा स्तर गिर रहा है और मुझे एक बार मे क्यों याद नही हुआ तो और ताक़त के साथ पढ़ें।

याद करते समय किसी ना किसी चीज से कोरिलेट(संबंध बनाकर) पढ़ाई करें। लिस्ट आदि को याद करते समय एक बार अच्छे से पढ़ लें जिसमें अजीव से कीवर्ड वाले अपने आप याद हो जाते हैं और बांकियों को दुबारा पढ़ें और अपना एक हाथ उसपर रखकर याद करने की कोसिस करें।

अपनी व्यक्तिगत याद रखने की ट्रिक बनाएं और उसे किसी कॉपी में लिख लें। याद करते समय अपने एक दो मित्रों के साथ बैठे और स्वयं को चैलेंज करें कि एक घंटे में कमसे कम 3 पन्ने याद करने हैं इस क्रम में 2 पन्ने तो आसानी से हो ही जाएंगे और फिर मित्रों से पूछने के लिए कहें। याद की हुई सामग्री के प्रश्नोत्तर सॉल्व करने से चीजें ज्यादा याद होती हैं क्योंकि अगर कोई प्रश्न पढ़ी हुई चीज से नही बनता है तो व्यक्ति उसे और अच्छे से याद रखने की कोसिस करता है।
आप ये भी सोचिये की स्वामी विवेकानंद जी में ऐसा क्या था जो उन्हें एक बार पढ़ने पर याद हो जाता था मानाकि हम विवेकानंद नही हैं पर वंशज तो उन्ही के हैं।मतलब उन्ही की धरा धाम के निवासी हैं।

लगातार लगे रहिये ।

जय हो विजय हो।
How to remember facts for mppsc

1 comment:

Motivation.....

Police training