Friday 4 May 2018

How to prepare for mppsc कैसे तैयारी करें???

How to prepare for mppsc

देखिये मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग एक बेहद आसान और सामान्य परीक्षा है, इसे सामान्य तरीके से तैयार करके एक पोस्ट प्राप्त करने में लगभग 1 से 1.5 वर्ष का समय लगता है।
तैयारी प्रारंभ करने वाले विद्यार्थियों को सर्वप्रथम ये निश्चित कर लेना चाहिए कि उन्हें इसीकी तैयारी करना है अन्यथा बीच मे कहीं बैंक ,कहीं ssc तो कहीं s.i की तैयारी में लग जाते हैं।
तैयारी का क्रम समस्त मध्यप्रदेश की कोचिंग्स में गलत बताया जाता है क्योंकि पहले यहां प्रिलिम्स के नाम से पैसे ऐंठे जाते हैं फिर मेंस के नाम पर और फिर इंटरव्यू के नाम पर।
दरअसल तैयारी में सबसे पहले इंटरव्यू की तैयारी की जाती है आप सभी चौंक पड़े होंगे कि कैसे ? दरअसल सबसे पहले व्यक्ति की पर्सनालिटी को डेवलप होने में काफी समय लगता है इसलिए प्रथम दिन से ही अपने बात ,व्यवहार, बात करने के तरीके आदि में सुधार करना प्रारंभ कर देना चाहिए यही है इंटरव्यू की तैयारी।

How to prepare for mppsc

इसके बाद बारी आती है मेंस परीक्षा की जो सबसे महत्वपूर्ण होती है,इसमे समय लगता है और धैर्य की परीक्षा भी होती है।इसके लिए एक वर्ष का समय लगता है और सम्पूर्ण विषयों को गहनता से पढ़ना भी होता है।जितनी ज्यादा डीप स्टडी होगी उतना ही काम आएगा।मुख्य(मेंस) परीक्षा की अच्छे से तैयारी करने वाले विद्यार्थियों का प्रिलिम्स में बहुत आसानी से चयन होता है और विद्यार्थियों को हमेशा गहन और विस्तृत अध्ययन करना चाहिए।

इसके बाद बारी आती है प्रिलिम्स(प्रारंभिक) परीक्षा की, इसमे ध्यान देंने योग्य बात ये होती है कि विस्तृत अध्ययन करने के बाद प्रारंभिक परीक्षा के नजदीक आने से 2.5 महीने पहले से फैक्ट(तथ्यों) पर ज्यादा ध्यान देना चाहिये।

Mp की कोचिंग्स में वर्षभर फैक्ट पढ़ाया जाता है जिससे जैसे तैसे अगर prelims निकल भी जाता है तो मेंस में उनके बच्चे नही निकलते।तो इस पर ध्यान दें और तैयारी में जुट जाएं।आगे ब्लॉग्स में मैं बुक्स,पढ़ाई के घंटे और स्ट्रेटेजी पर डिसकस करूँगा।

How to prepare for mppsc

4 comments:

  1. Sir Me English medium se Hu..
    Mene 10th me 90% or 12th me 80% rha.
    Sir me mppsc ki preparition krna chata hu
    English medium se Bhot zyada tough pdta h kya ?

    ReplyDelete

Motivation.....

Police training